सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति कैसे बनाएं
सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति कैसे बनाएं
लेकिन चलिए आपकी समग्र रणनीति के साथ शुरू करते हैं।
1. आपका व्यवसाय सोशल मीडिया पर क्यों होना चाहता है?
उत्तर देने वाला पहला प्रश्न क्यों है।
सामान्य तौर पर, आपके नौ सोशल मीडिया लक्ष्य हो सकते हैं:
- ब्रांड जागरूकता बढ़ाएँ
- अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाएँ
- नई लीड जेनरेट करें
- राजस्व बढ़ाएँ (साइनअप या बिक्री बढ़ाकर)
- ब्रांड जुड़ाव बढ़ाएँ
- अपने व्यवसाय के आसपास एक समुदाय बनाएं
- सामाजिक ग्राहक सेवा प्रदान करें
- प्रेस में उल्लेख बढ़ाएँ
- अपने ब्रांड के बारे में बातचीत सुनें
आपके पास संभवतः एक से अधिक सोशल मीडिया लक्ष्य होंगे, और यह ठीक है।
2. आपके लक्षित दर्शक कौन हैं?
यहां आजमाने के लिए एक बढ़िया अभ्यास है मार्केटिंग व्यक्तित्व का निर्माण करना ।
- वे कौन है? (उदाहरण के लिए नौकरी का शीर्षक, आयु, लिंग, वेतन, स्थान, आदि)
- वे इसमें क्या रुचि रखते हैं जो आप प्रदान कर सकते हैं? (जैसे मनोरंजन, शैक्षिक सामग्री, केस स्टडी, नए उत्पादों की जानकारी आदि)
- वे आमतौर पर ऑनलाइन कहां घूमते हैं? (जैसे टिकटॉक, इंस्टाग्राम आदि या आला प्लेटफॉर्म)
- वे आपके द्वारा प्रदान की जा सकने वाली सामग्री के प्रकार की तलाश कब करते हैं? (जैसे सप्ताहांत, उनके दैनिक आवागमन के दौरान, आदि)
- वे सामग्री का उपभोग क्यों करते हैं? (उदाहरण के लिए अपनी नौकरी में बेहतर होने के लिए, स्वस्थ होने के लिए, कुछ के साथ अद्यतित रहने के लिए, आदि)
- वे सामग्री का उपभोग कैसे करते हैं? (जैसे सोशल मीडिया पोस्ट पढ़ें, वीडियो देखें आदि)
आपको शायद स्क्रैच से शुरू करने की ज़रूरत नहीं है। यदि आपका व्यवसाय कुछ समय से चल रहा है, तो संभवतः आपको अपने लक्षित दर्शकों की अच्छी समझ है। क्या उपयोगी हो सकता है इसे लिखने के लिए ताकि आप इसे टीम के साथ साझा कर सकें या अपने भविष्य के संदर्भ के लिए उपयोग कर सकें।
3. आप क्या साझा करने जा रहे हैं?
जब आप यह प्रश्न देखते हैं, तो हो सकता है कि आप साझा करने के लिए सामग्री के प्रकार के बारे में सोच रहे हों । उदाहरण के लिए, क्या आप वीडियो या चित्र साझा करना चाहते हैं?
लेकिन एक सेकंड के लिए रुकिए!
हम यहां आपकी सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति के बारे में बात कर रहे हैं तो चलिए एक कदम पीछे हटते हैं और उच्च स्तर पर सोचते हैं। साझा करने के लिए सामग्री के प्रकार के बजाय, "थीम" एक बेहतर शब्द हो सकता है।
यहां कुछ ब्रांड और उनकी थीम दी गई हैं:
- MeUndies, एक अंडरवियर ब्रांड, अपने Instagram प्रोफ़ाइल पर अपने ग्राहकों की फ़ोटो और अपने उत्पादों की फ़ोटो साझा करता है ।
- Huckberry, एक आउटडोर और साहसिक ब्रांड, अपनी संपादकीय सामग्री और आउटडोर की उच्च-गुणवत्ता वाली फ़ोटो अपने Facebook प्रोफ़ाइल पर साझा करता है .
- लक्ज़री काउच ब्रांड, बुरो, ज्यादातर अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर मीम्स शेयर करता है ।
यहीं पर आपके लक्षित दर्शकों की अच्छी समझ मददगार होगी। अपने मार्केटिंग व्यक्तित्व को देखें और निम्नलिखित प्रश्नों पर विचार करें:4. आप कहां साझा करने जा रहे हैं?
5. आप कब शेयर करने जा रहे हैं?
यहाँ कुछ उदाहरण दिए गए हैं जिन पर विचार किया जा सकता है:
- खेल प्रशंसकों के सोशल मीडिया पर खेल आयोजनों के ठीक पहले, दौरान और ठीक बाद में घटना के बारे में सामग्री खोजने और बातचीत करने की संभावना है।
- एथलीट इंस्टाग्राम पर हो सकते हैं जब वे सुबह या शाम के वर्कआउट के बाद आराम कर रहे हों।
- जो लोग यात्रा करना पसंद करते हैं वे अपनी अगली यात्रा की योजना बनाते समय सप्ताहांत के दौरान सोशल मीडिया पर अधिक सक्रिय हो सकते हैं (या अपने काम के ब्रेक के दौरान, अपनी अगली यात्रा के बारे में सपने देखते हुए)।
- रात के मध्य में स्तनपान कराने पर बच्चों की माताएं सोशल मीडिया के माध्यम से स्क्रॉल कर सकती हैं।
अंत में, आप इस रणनीति को कैसे क्रियान्वित करने जा रहे हैं?
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