सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति कैसे बनाएं



सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति कैसे बनाएं


सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति बनाने के लिए 5 कदम

यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति और मार्केटिंग योजना में कई क्रॉसओवर हैं।

आप इसके बारे में इस तरह सोच सकते हैं: रणनीति वह है जहाँ आप जा रहे हैं। एक योजना है कि आप वहां कैसे पहुंचेंगे।

अपनी सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति बनाने के सबसे सरल तरीकों में से एक है अपने आप से 5W पूछना:

  1. आप सोशल मीडिया पर क्यों रहना चाहते हैं?
  2. आपके लक्षित दर्शक कौन हैं?
  3. आप क्या साझा करने जा रहे हैं?
  4. आप कहाँ जा रहे हैं साझा करें?
  5. आप कब शेयर करने जा रहे हैं?

आपकी रणनीति बनाने में आपकी मदद करने के लिए, मैंने एक साधारण सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति टेम्पलेट बनाया है । बेझिझक इसका उपयोग करें, अनुकूलित करें या संशोधित करें जैसा कि आप फिट देखते हैं (इसकी एक प्रति बनाने के बाद)।




यहां रणनीति (या रणनीतियों) के बारे में एक और दिलचस्प बिंदु है: आपके पास अपने प्रत्येक सोशल मीडिया चैनल के लिए एक रणनीति भी हो सकती है, जैसे कि फेसबुक मार्केटिंग रणनीति , एक इंस्टाग्राम मार्केटिंग रणनीति , और इसी तरह, जो सभी आपके समग्र सोशल मीडिया तक ले जाती हैं। विपणन रणनीति।

सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीतियों का एक पिरामिड




 लेकिन चलिए आपकी समग्र रणनीति के साथ शुरू करते हैं।

1. आपका व्यवसाय सोशल मीडिया पर क्यों होना चाहता है?

उत्तर देने वाला पहला प्रश्न क्यों है।

क्या आप अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया पर हैं? अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए? या अपने ग्राहकों की सेवा करने के लिए?

सामान्य तौर पर, आपके नौ सोशल मीडिया लक्ष्य हो सकते हैं:

  1. ब्रांड जागरूकता बढ़ाएँ
  2. अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाएँ
  3. नई लीड जेनरेट करें
  4. राजस्व बढ़ाएँ (साइनअप या बिक्री बढ़ाकर)
  5. ब्रांड जुड़ाव बढ़ाएँ
  6. अपने व्यवसाय के आसपास एक समुदाय बनाएं
  7. सामाजिक ग्राहक सेवा प्रदान करें
  8. प्रेस में उल्लेख बढ़ाएँ
  9. अपने ब्रांड के बारे में बातचीत सुनें

आपके पास संभवतः एक से अधिक सोशल मीडिया लक्ष्य होंगे, और यह ठीक है।

आम तौर पर, जब तक आपके पास एक टीम नहीं है , जहां टीम के भीतर अलग-अलग लोग या समूह अलग-अलग लक्ष्यों को ले सकते हैं, तब तक केवल कुछ लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करना बहुत अच्छा है।

उदाहरण के लिए, बफ़र में, मार्केटिंग टीम हमारी ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और हमारी सामग्री पर ट्रैफ़िक लाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करती है, जबकि हमारी एडवोकेसी टीम समय पर ग्राहक सहायता प्रदान करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करती है 

2. आपके लक्षित दर्शक कौन हैं?

एक बार जब आप अपने क्यों का पता लगा लेते हैं, तो आपके लक्षित दर्शकों पर विचार करने वाली अगली बात होती है।

अपने लक्षित दर्शकों को समझने से आपको निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर आसानी से देने में मदद मिलेगी कि आप क्या, कहाँ और कब साझा करेंगे।

उदाहरण के लिए, यदि कोई यात्रा और जीवनशैली ब्रांड (जैसे अवे) जानता है कि उसके लक्षित दर्शक नई जगहों और यात्रा युक्तियों के बारे में पढ़ना पसंद करते हैं, तो वह ऐसी सामग्री को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर साझा कर सकता है।


यहां आजमाने के लिए एक बढ़िया अभ्यास है मार्केटिंग व्यक्तित्व का निर्माण करना ।

मार्केटिंग व्यक्तियों के निर्माण के कई अलग-अलग तरीके हैं। मेरा पसंदीदा तरीका है, फिर से, 5Ws और 1H का उपयोग करना।

सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति बनाते समय बड़ी तस्वीर पर ध्यान दें

एक रणनीति विकसित करना शायद सबसे कठिन कामों में से एक है क्योंकि इसके लिए आपको पीछे हटना होगा और बड़ी तस्वीर को देखना होगा। आपको अपना ध्यान दैनिक कार्यों जैसे शेड्यूलिंग और टिप्पणियों का जवाब देने से उच्च-स्तरीय सोच (जो आपको वैसे भी बफ़र में करना चाहिए ) से स्थानांतरित करना चाहिए।

लेकिन सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति होना बहुत फायदेमंद और मददगार है ताकि आप केवल सामग्री पोस्ट करने के लिए सामग्री पोस्ट न करें। यह आपके सोशल मीडिया और व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा।


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